नैनीताल । नगर निकायों में आम जन को बेहतर सुविधा मुहैया कराने, निकायों के उपलब्ध संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करके राजस्व में वृद्धि को लेकर जिलाधिकारी वन्दना सिंह ने कैंप कार्यालय हल्द्वानी में नगर निकायों के प्रशासकों एवम अधिशासी अधिकारियों के साथ बैठक की। डीएम ने जनता की समस्याओं को प्राथमिकता से लेने और समाधान की बात कही।

 

जिलाधिकारी ने प्रशासकों को नागर निकायों का चार्ज लेने के उपरांत एक सप्ताह के भीतर निकायों के स्टेक होल्डर्स, कार्मिक, सिविल सोसाइटी, सुपरवाइजर आदि के साथ बैठक करने को कहा। निकाय किस प्रकार बेहतर तरीके से आम जन को सुविधाओं से लाभान्वित कर सके, इसमें बैठक में विचार किया जाए। इसके साथ ही निकायों के पास उपलब्ध संसाधनों का समुचित उपयोग करके निकायों के राजस्व में वृद्धि हो इस पर भी कार्य किया जाए।

ALSO READ:  राजभवन गोल्फ क्लब द्वारा आयोजित गवर्नर्स गोल्फ टूर्नामेंट के विजेता सम्मानित ।

जिलाधिकारी ने निकायों को प्राप्त होने वाले करों के संबंध में भी गहनता से अध्ययन करने की बात कही। कई बार निकायों के लीज समाप्त होने के बाद भी अनुबंध चलता रहता है और कई करों को लगाने के बाद निकाय वसूल नहीं पाता। इन सभी कार्यों पर प्लानिंग कर कार्य किया जाए।

निकायों में पशुपालन का कार्य करने वालों का हाउस होल्ड सर्वे किया जाए जिससे पशुओं का सटीक आंकड़ा मिल सके। जिन पशुओं की टैगिंग नहीं हुई है, उनकी टैगिंग की जाए। क्षेत्र में टैग लगे हुए आवारा घूमने वाले पशुओं के स्वामियों के खिलाफ चालानी कार्रवाई अमल में लाई जाए।

ALSO READ:  आदेश--: गन्दगी से बंद हुई नालियां खुलेंगी । नहीं खुली तो अधिकारी होंगे जिम्मेदार ।

 

निकाय अपने अधीन सरकारी भूमि की मैपिंग कराकर फेंसिंग कराना सुनिश्चित करे। इससे भूमि चिन्हित और सुरक्षित रहेगी। भविष्य में सरकारी कार्यों के लिए भूमि का उपयोग किया जा सकेगा और अतिक्रमण से भी मुक्त रहेगी।

बैठक में अपर जिलाधिकारी पीआर चौहान, मुख्य नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सिटी मेजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, एसडीएम हल्द्वानी परितोष वर्मा, कालाढूंगी रेखा कोहली, धारी के एन गोस्वामी, विपिन पंत, राहुल शाह सहित समस्त ईओ मौजूद थे।

 

By admin

"खबरें पल-पल की" देश-विदेश की खबरों को और विशेषकर नैनीताल की खबरों को आप सबके सामने लाने का एक डिजिटल माध्यम है| इसकी मदद से हम आपको नैनीताल शहर में,उत्तराखंड में, भारत देश में होने वाली गतिविधियों को आप तक सबसे पहले लाने का प्रयास करते हैं|हमारे माध्यम से लगातार आपको आपके शहर की खबरों को डिजिटल माध्यम से आप तक पहुंचाया जाता है|

You cannot copy content of this page