नैनीताल । अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जी के अभिषेक की खुशी में गेठिया में स्थित देवी मंदिर एवं भूमि देवता मंदिर में 22 जनवरी को होगा सुंदरकांड व भंडारे का भव्य आयोजन होगा  ।

 

अयोध्या में श्री राम लला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर देशभर में हो रहे धार्मिक व सांस्कृतिक महोत्सव की तरह यहां गेठिया में स्थित देवी मंदिर मैं भी 22 जनवरी को सुंदरकांड पाठ एवं भंडारे के आयोजन की तैयारी की जा रही है। इस आयोजन को भव्य रूप देने के लिए गेठिया,कुरियागांव,कुमियांखेत तोक के समस्त भक्त जन आवश्यक तैयारी में जुटे हैं।

इधर 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम मंदिर में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा व अभिषेक होना है। इस आयोजन को भव्य रूप देने व प्रत्येक जन साक्षी बनने को आतुर हैं और देशभर में धार्मिक समारोह हो रहे हैं। अतः इसी क्रम में गेठिया ग्रामसभा के गेठिया, कुरियागांव,कुमियांखेत गांव के समस्त भक्तजन सामूहिक रूप से सुंदरकांड पाठ भंडारे का आयोजन कर रहे हैं।

ALSO READ:  वीडियो--: बिनसर अभ्यारण्य में आग बेकाबू । वायुसेना के एम आई 17 को लगाया मोर्चे पर ।

*शुभ मुहूर्त*
यदि सुन्दर काण्ड पाठ प्रारंभ करने के शुभ मुहूर्त की बात करें तो जैसे कि अयोध्या नगरी में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम
रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अनुसार
पौष माह के द्वादशी तिथि (22
जनवरी 2024) को अभिजीत मुहुर्त,
इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न
एवं वृश्चिक नवांश को होगा। यह शुभ
मुहूर्त दिन के 12 बजकर 29 मिनट
और 08 सेकंड से 12 बजकर 30
मिनट और 32 सेकंड तक का रहेगा। ठीक इन्हीं क्षणों में अर्थात 84 सेकेण्ड में अर्थात एक मिनट 24 सेकेण्ड के अंतराल में यहां गेठिया में स्थित देवी मां के मन्दिर में एवं भूमि देवता मंदिर में अखंड दीपक प्रज्वलित कर शंखनाद घंटा नाद किया जायेगा।शंखनाद घंटा नाद करते हुए प्रधान पुजारी एवं प्रधान यजमान संकल्प लेते हुए स्वस्ति वाचन, गणेश पूजन के उपरांत समस्त भक्तजन सामूहिक रूप से सुंदरकांड पाठ प्रारंभ करेंगे। यहां प्राचीन भूमि देवता मंदिर में भूमि देवता के परम भक्त ठाकुर श्री लछम सिंह कुरिया, ठाकुर श्री मनोज सिंह किरौला समेत अनेकों श्रद्धालु भक्त इस आयोजन को भव्य रूप देने के लिए कई दिनों से अथक प्रयास कर रहे हैं।

ALSO READ:  राजभवन गोल्फ क्लब द्वारा आयोजित गवर्नर्स गोल्फ टूर्नामेंट के विजेता सम्मानित ।

आचार्य पंडित प्रकाश जोशी गेठिया, नैनीताल ।

By admin

"खबरें पल-पल की" देश-विदेश की खबरों को और विशेषकर नैनीताल की खबरों को आप सबके सामने लाने का एक डिजिटल माध्यम है| इसकी मदद से हम आपको नैनीताल शहर में,उत्तराखंड में, भारत देश में होने वाली गतिविधियों को आप तक सबसे पहले लाने का प्रयास करते हैं|हमारे माध्यम से लगातार आपको आपके शहर की खबरों को डिजिटल माध्यम से आप तक पहुंचाया जाता है|

You missed

You cannot copy content of this page