इग्नू में जनवरी 2024 सत्र के लिए नये प्रवेश हेतु पंजीकरण शुरू हो चुका है जिसकी अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2024 है। जिन भी शिक्षार्थियों को जनवरी 2024 सत्र के लिए प्रवेश लेना है वे  अंतिम तिथि तक इग्नू की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इग्नू, क्षेत्रीय केंद्र, देहरादून के वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक डॉ. अनिल कुमार डिमरी ने बताया कि शिक्षार्थी प्रमाणपत्र , डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर , स्नातकोत्तर डिप्लोेमा एवं स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र में विभिन्न कार्यक्रमों में ODL अथवा Online (उपलब्धता के अनुसार) दोनों तरह के प्रोग्रामों में प्रवेश ले सकते हैं। जिन भी शिक्षार्थियों ने अभी-अभी 12 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है उनके लिए इग्नू के विभिन्न आकर्षक कार्यक्रमों में प्रवेश लेने का सुनहरा मौका है। उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति विभिन्न व्यक्तिग कारणों से अपनी पढाई पूरी नहीं कर पाए हैं उन्हें भी इग्नू से अपनी पढाई पूरी चाहिए।

ALSO READ:  गुड न्यूज--: सहायक अध्यापक एल टी,के अभ्यर्थियों की हुई काउंसिलिंग । कुमाऊं मंडल के दुर्गम विद्यालयों को मिलेंगे 38 एल टी शिक्षक ।

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए बीए, बीएससी एवं बीकॉम जनरल कार्यक्रमों में निशुल्कः प्रवेश शुल्क की व्यवस्था है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उन्हें अपने परिवार के मुखिया का आय प्रमाण पत्र जो कि सक्षम अधिकारी द्वारा एक वर्ष के भीतर जारी किया गया हो एवं अपना आधार कार्ड आवेदन करते समय अपलोड करना होगा। आय प्रमाण पत्र में परिवार के मुखिया की सभी स्त्रोतों से आय 2.5 लाख से कम होनी चाहिए।

ALSO READ:  पर्वतीय क्षेत्र में बारिश से मौसम हुआ खुशगवार । तापमान में आई गिरावट ।

शिक्षार्थियों निम्न लिंक https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर जाकर प्रवेश ले सकते हैं ।
इग्नू डीएसबी परिसर नैनीताल के समन्वयक प्रो.ललित तिवारी ने भी छात्र छात्राओं से निर्धारित समय से पूर्व प्रवेश हेतु पंजीकरण करने की अपील की है ।

By admin

"खबरें पल-पल की" देश-विदेश की खबरों को और विशेषकर नैनीताल की खबरों को आप सबके सामने लाने का एक डिजिटल माध्यम है| इसकी मदद से हम आपको नैनीताल शहर में,उत्तराखंड में, भारत देश में होने वाली गतिविधियों को आप तक सबसे पहले लाने का प्रयास करते हैं|हमारे माध्यम से लगातार आपको आपके शहर की खबरों को डिजिटल माध्यम से आप तक पहुंचाया जाता है|

You cannot copy content of this page