नैनीताल । कुमाऊं में टैक्सियों की हड़ताल से यात्रियों की फजीहत हो रही है । बड़ी सँख्या में यात्री जहां तहां फंस गए हैं । रोडवेज व केमू की सीमित व कम सड़कों में संचालन होने से दूर दराज के क्षेत्रों के ग्रामीणों को भारी असुविधा हो रही है । रोडवेज व केमू की बसों में निर्धारित सीट से दुगुने से अधिक यात्री सवार हो रहे हैं । ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं । टैक्सी चालकों की हड़ताल से सर्वाधिक परेशानी बीमारों,बुजुर्गों को उठानी पड़ रही है ।

नैनीताल जिले में आज दूसरे दिन भी टैक्सी नहीं चल रही हैं । टैक्सी एसोसिएशन के लोग जगह जगह चौराहों में खड़े होकर चोरी छिपे टैक्सी चलाने वालों या आपातकाल में जा रहे टैक्सी चालकों से गहन पूछताछ कर रहे हैं । नैनीताल व आसपास के क्षेत्रों में पर्यटकों को भी टैक्सियों की हड़ताल से परेशानी झेलनी पड़ी है ।

ALSO READ:  नैनीताल राजभवन में लगी महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी । राज्यपाल ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन ।

अल्मोड़ा । टैक्सी स्वामी व चालक ऑटोमैटिक फिटनेस के विरोध में जिले में शनिवार को टैक्सी वाहनों का संचालन बंद रहा। इस दौरान हड़ताल के बाद भी संचालित हो रहे कई टैक्सी वाहनों को रोक दिया गया। वही, टैक्सी स्वामियों व चालकों ने डीएम को ज्ञापन सौंप फिटनेस सेन्टरों में पूर्व की भांति व्यवस्था करने की मांग की। मांग पूरी होने तक टैक्सी वाहनों का संचालन बंद रखने का ऐलान किया है।
धारानौला टैक्सी यूनियन से जुड़े टैक्सी स्वामियों व चालक सिकुड़ा के पास एकत्रित हुए। इस दौरान उन्होंने कई टैक्सी वाहनों को गंतव्य स्थानों से जाने से रोक दिया। जबकि अल्मोडा टैक्सी मालिक सेवा समिति की ओर से जिलाधिकारी विनीत तोमर को संबोधित ज्ञापन सौंपा गया।
ज्ञापन में कहा कि सरकार द्वारा फिटनेस सेन्टर का जो निजीकरण किया गया है। इससे टैक्सी चालकों का उत्पीड़न हो रहा है। पहले 2500 रुपये में वाहनों की फिटनेस हो जाती थी, लेकिन आज उसी फिटनेस के वाहन स्वामियों को 8 से 10 हजार रुपये देने पड़ रहे है, जो टैक्सी चालकों का उत्पीड़न है।
ज्ञापन में समिति के पदाधिकारियों ने कहा कि उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो आगामी लोकसभा चुनाव का टैक्सी यूनियन द्वारा पूर्ण रूप से बहिष्कार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जब तक फिटनेस सेंटरों को पूर्व की भांति सरकारी स्तर पर संचालित करने का लिखित आदेश नहीं मिल जाता तब तक टैक्सी संचालन पूर्ण रूप से बन्द रहेगा।
अल्मोड़ा टैक्सी मालिक सेवा समिति के महासचिव नीरज पवार ने बताया कि अल्मोड़ा जनपद में रविवार को भी टैक्सी वाहनों का संचालन बंद रहेगा। उन्होंने सभी टैक्सी स्वामियों व चालकों से इस आंदोलन को समर्थन देने की अपील की है।

By admin

"खबरें पल-पल की" देश-विदेश की खबरों को और विशेषकर नैनीताल की खबरों को आप सबके सामने लाने का एक डिजिटल माध्यम है| इसकी मदद से हम आपको नैनीताल शहर में,उत्तराखंड में, भारत देश में होने वाली गतिविधियों को आप तक सबसे पहले लाने का प्रयास करते हैं|हमारे माध्यम से लगातार आपको आपके शहर की खबरों को डिजिटल माध्यम से आप तक पहुंचाया जाता है|

You cannot copy content of this page