कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत ने शनिवार को जनसुनवाई कर मौके पर शिकायतों का समाधान किया। जन शिकायतों में अधिकांश शिकायतें सडक, बिजली, पानी, भूमि विवाद, के साथ ही अतिक्रमण से सम्बन्धिर्त आई। आयुक्त ने विभागीय अधिकारियों के साथ ही फरियादियों को तलब कर समस्याओं का मौके पर समाधान किया।

आयुक्त ने कहा कि नहरों व गूलों में अतिक्रमण के कारण किसानों को सिंचाई की सुविधा नहीं मिल पा रही है। उन्होंने सिंचाई विभाग के  अधिकारिंयो को निर्देश दिये कि अधिकारी अभियान चलाकर जिन क्षेत्रों में नहरों व गूलों पर अतिक्रमण हुआ है, उन्हें चिन्हिकरण करें अतिक्रमण से मुक्त करायें। जिससे किसानों को सिचाई की सुविधा मिल सके।

आयुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनायें चलाई जा रही है विभाग उन योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करे ताकि आम जनमानस योजनाओं से लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि मत्स्य विभाग द्वारा जनहित में काफी योजनायें चलाई जा रही हैं लेकिन आम जनता को जानकारी न होने के कारण योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा मत्स्य पालन हेतु कोई भी इच्छुक व्यक्ति जिसके पास अपना निजी तालाब हो अथवा निजी भूमि या पट्टे का की भूमि पर तालाब बनाकर मत्स्य पालन कर स्वरोजगार कर सकता है।

ALSO READ:  एरीज नैनीताल में गड़बड़ियों की उच्च स्तरीय जांच की मांग को लेकर हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर ।

जन सुनवाई में मानपुर उत्तर रामबाग सोसाईटी रामपुर रोड निवासियों द्वारा बताया कि उनकी रिहायशी कालोनी में अवैध कामर्शिलय पेंट फैक्ट्री संचालित हो रही है फैक्ट्री को एनजीटी द्वारा रोक लगाई गई। फैक्ट्री का कैमिकल वाटर ग्राउन्ड में जाता है जिससे ग्राउन्ड का जलस्तर भी प्रदूषित हो गया है। जिसके फैक्ट्री के प्रदूषण के कारण आम लोगों को परेशानियों से सामना करना पड रहा है। जिस पर आयुक्त ने सिटी मजिस्ट्रेट एवं प्रदूषण विभाग को जांच कर अवैध फैक्ट्री को बन्द करने के निर्देश दिये साथ ही 15 दिनों के भीतर सामग्री हटाने के भी निर्देश दिये।

 

जयश्री कालेज अल्मोडा खत्याडी में अध्ययनरत 30 छात्र-छात्राओं ने कहा कि डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टैक्नालॉली में दो वर्ष का डिप्लोमा पूर्ण कर फीस 1 लाख 20 हजार के साथ ही अन्य का भुगतान कर दिया है लेकिन जयश्री मेडिकल कालेज का पंजीकरण स्टेट मेडिकल फैकल्टी द्वारा ना होने के कारण उनक डिप्लोमा मान्य नही है। अध्ययनरत छात्र-छात्राओं ने आईपीसी की धाराओं में कार्यवाही के साथ ही धनराशि वापस कराने का अनुरोध किया। जिस पर आयुक्त ने जयश्री कालेज अल्मोडा के प्रबन्धक को 3 फरवरी को जनसुनवाई में तलब किया जायेगा साथ ही बच्चों को समाधान का भरोसा दिया।

ALSO READ:  वीडियो--: गुरुवार की सुबह नैनीताल में हुई तेज बारिश में स्कूली बच्चों को हुई भारी परेशानी ।

 

सरस्वती देवी बनकोट निवासी ने बताया कि 16 दिसम्बर 2023 को ट्राले में जेसीबी ले जाई जा रही थी लेकिन उनके मकान पर जेसीबी का ट्रॉला पलटने से भवन ध्वस्त हो गया है। उन्होंने आयुक्त ने मुआवजा दिलाने की मांग की। जिस पर आयुक्त ने आरटीओ को जांच कर ट्राला/जेसीबी स्वामी को क्षतिग्रस्त भवन स्वामी को भवन मरम्मत हेतु मुआवजा देने के निर्देश दिये।

 

आवास विकास निवासी जानकी देवी ने बताया कि उनके पति द्वारा सलीम अंसारी को अपना भवन 6 लाख 78 हजार में विक्रय किया। पत्नी द्वारा शिकायत की गई कि सलीम अंसारी द्वारा जो चैक दिये गये वह बाउंस हो गये आतिथि तक उनके द्वारा भुगतान नही किया गया। जिस पर आयुक्त के निर्देशो के क्रम मंे सलीम अंसारी द्वारा 2 लाख की धनराशि का भुगतान एक सप्ताह के भीतर करने का अनुरोध किया साथ ही शेष धनराशि का भुगतान तीन माह के भीतर कर दिया जायेगा।
आयुक्त ने जनसुनवाई में अधिकांश समस्याओं का दोनो पक्षों को तलब कर समस्या का समाधान किया।

By admin

"खबरें पल-पल की" देश-विदेश की खबरों को और विशेषकर नैनीताल की खबरों को आप सबके सामने लाने का एक डिजिटल माध्यम है| इसकी मदद से हम आपको नैनीताल शहर में,उत्तराखंड में, भारत देश में होने वाली गतिविधियों को आप तक सबसे पहले लाने का प्रयास करते हैं|हमारे माध्यम से लगातार आपको आपके शहर की खबरों को डिजिटल माध्यम से आप तक पहुंचाया जाता है|

You missed

You cannot copy content of this page