नैनीताल । पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की वरिष्ठ न्यायधीश न्यायमूर्ति ऋतु बहारी को उत्तराखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है । राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद उनके मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किये जाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है ।

ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली कॉलिजियम ने पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट की न्यायधीश ऋतु बहारी को उत्तराखण्ड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायधीश बनाने की सिफारिश की थी । उत्तराखण्ड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश विपिन सांघी 26 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो गए थे । जिसके बाद हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायधीश मनोज कुमार तिवारी हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश बनाये गए थे ।

ALSO READ:  कर्मचारियों की पदोन्नति के मामले में शासन के निर्णय का स्वागत । राज्य कर्मचारी संयुक्त की बैठक ।

 

 

जस्टिस रितु बाहरी पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की पहली महिला कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थी। उन्होंने 14 अक्तूबर 2023 को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का चार्ज लिया था।

 

1962 में पंजाब के जालंधर में जन्मी रितु बाहरी ने अपनी पढ़ाई चंडीगढ़ में की और 1985 में पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री हासिल की। 1986 में पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में वकालत आरंभ की और इसके बाद हरियाणा एडवोकेट जनरल कार्यालय में सेवाएं दीं। 16 अगस्त, 2010 को उन्हें पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट का जज नियुक्त किया गया था। वर्तमान में वह पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट की दूसरी वरिष्ठतम जज हैं। जस्टिस रितु बाहरी के पिता जस्टिस अमृत लाल बाहरी भी पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में जज रह चुके हैं।

By admin

"खबरें पल-पल की" देश-विदेश की खबरों को और विशेषकर नैनीताल की खबरों को आप सबके सामने लाने का एक डिजिटल माध्यम है| इसकी मदद से हम आपको नैनीताल शहर में,उत्तराखंड में, भारत देश में होने वाली गतिविधियों को आप तक सबसे पहले लाने का प्रयास करते हैं|हमारे माध्यम से लगातार आपको आपके शहर की खबरों को डिजिटल माध्यम से आप तक पहुंचाया जाता है|

You cannot copy content of this page