नैनीताल। केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सोमवार को भवाली रेंज के अंतर्गत महेशखान के जंगल में लगी आग का मौके पर जाकर निरीक्षण किया । जहां एन डी आर एफ,एस डी आर एफ,वन विभाग सहित अन्य विभागों के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग और काबू पाया है ।

इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा  कि जंगलो में लगी आग पर सरकार ने 36 घंटे में काबू पाया है । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रशासन के साथ बैठक कर वनाग्नि से निपटने के सख्त निर्देश अधिकारियों को दिए हैं । बताया कि जंगलो में वन विभाग व एन डी आर एफ के साथ ही सेना द्वारा हेलीकाप्टर के माध्यम से आग पर पूर्ण रूप से काबू पा लिया गया है । उन्होंने उन अफवाहों को खारिज किया जिसमें नैनीताल सहित अन्य पहाड़ी क्षेत्रों में वनाग्नि से खतरा होने व पर्यटकों द्वारा अपनी बुकिंग रद्द करने का जिक्र है  । कहा कि  सभी पर्यटक स्थल पूरी तरह सुरक्षित हैं । प्रदेश में आने वाले सभी पर्यटको की सुरक्षा की गारंटी सरकार की है ।

ALSO READ:  मुख्यमंत्री का नैनीताल में मॉर्निंग वॉक । बाजार भी गए । हॉकी खेली । अस्पताल में मरीजों से भी मिले ।

उन्होंने लोगो से वनाग्नि की घटनाएं रोकने में प्रशासन के सहयोग करने की अपील की । क्षेत्र डी एफ ओ चन्द्रशेखर जोशी ने बताया कि डिवीजन में वनाग्नि की कुल 28 घटनाएं रिपोर्ट हुई थी । जिससे 33 हेक्टेयर के आस पास जंगल प्रभावित हुआ जो अब पूरी तरह कंट्रोल में है । नैनीताल डिवीजन में कुल 11 लोगों पर वन आधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है । वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी पूर्ण मुस्तेदी के साथ कार्य कर रहे हैं और वे वनाग्नि की घटना की  खुद मॉनिटरिंग कर रहे हैं ।  वनाग्नि घटना पर विभाग का रेस्पॉन्स टाइम तेज हो इसके लिए सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गयी है ।

ALSO READ:  वीडियो--: नैनीताल में मूसलाधार बारिश । तापमान में गिरावट । पर्यटकों को हुई परेशानी ।

केंद्रीय राज्य मंत्री के साथ महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री भावना मेहरा, प्रदेश कार्यकारणी सदस्य गोपाल रावत, मण्डल अध्यक्ष पंकज अद्वेति, शिवांशु जोशी, नीतु जोशी, प्रकाश आर्या, गीतेश त्रिपाठी, कुंदन चिलवाल, दवेंद्र बिष्ट, सचिन गुप्ता, मोहम्मद जावेद, वन विभाग के एस डी ओ राजकुमार, रेंजर विजय मेलकानी सहित वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

By admin

"खबरें पल-पल की" देश-विदेश की खबरों को और विशेषकर नैनीताल की खबरों को आप सबके सामने लाने का एक डिजिटल माध्यम है| इसकी मदद से हम आपको नैनीताल शहर में,उत्तराखंड में, भारत देश में होने वाली गतिविधियों को आप तक सबसे पहले लाने का प्रयास करते हैं|हमारे माध्यम से लगातार आपको आपके शहर की खबरों को डिजिटल माध्यम से आप तक पहुंचाया जाता है|

You cannot copy content of this page