हल्द्वानी । आयुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में शनिवार को कैम्प कार्यालय हल्द्वानी में जनसुुनवाई आयोजित हुई। आयुक्त श्री रावत ने आम जनमानस की समस्याओं एवं शिकायतों का संज्ञान गंभीरता से लिया जिसमें विभिन्न लोगो ने पेयजल, सडक, विद्युत, पेंशन, अतिक्रमण, के साथ ही अधिकांश शिकायतें भूमि विवाद व मार्ग सम्बन्धित आयी। आयुक्त ने जनसुुनवाई के दौरान अधिकतर समस्याआंे एवं शिकायतों को निस्तारित करते हुए शेष समस्याओं व शिकायतों को दूरभाष के माध्यम से सम्बन्धित अधिकारिंयांे को प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र समाधान एवं निस्तारित करने के निर्देश दिए।

आयुक्त ने जनसुनवाई के दौरान आम जनता से कहा कि भूमि क्रय करने या अन्य कार्य हेतु जो धनराशि दी जाती है उस धनराशि को ऑनलाईन या चैक से दी जाए नगद भुगतान की स्थिति में स्टाम्प पेपर की रसीद में लिखित रूप में दी जाए, ताकि जो धनराशि दे रहा है उस व्यक्ति के पास सबूत हों। जिससे भविष्य में होने वाली धोखाधडी से बचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि जनसुनवाई में इस प्रकार की अधिकंाश समस्या आती है काफी लोगों के पास धनराशि के लेनदेन का कोई सबूत नही होने से धोखाधडी करने वाले लोग फायदा उठाते हैं। उन्हांेने आम जनमानस से अपील की है कि धनराशि का लेनदेन बिना सबूतों के ना करें।

ALSO READ:  वीडियो--: श्री मां नयना देवी मंदिर के स्थापना दिवस पर विविध धार्मिक अनुष्ठान आयोजित । विशाल भंडारे में स्थानीय लोगों के अलावा बड़ी संख्या में पर्यटकों ने भागीदारी कर प्रसाद ग्रहण किया ।

 

आयुक्त ने मण्डल स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन विभागो से अधिकारी/कर्मचारी सेवानिवृत्त होते है उनके सेवानिवृत्त अभिलेख सेवानिवृत्त से 6 माह पूर्व पूर्ण कर लिए जाएं। जिससे सम्बन्धित सेवानिवृत्त अधिकारी/कर्मचारी को सेवानिवृत्त होने पर शीघ्र पेंशन तथा अन्य देयकों का भुगतान समय हो सकेगा।

 

आयुक्त ने कहा कि जिन विभागों में मजदूरों के द्वारा सार्वजनिक या अन्य कार्य किये जाते है उन मजदूरों का अनुबंध/एग्रीमेंट अवश्य कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा इससे भविष्य में होने वाली परेशानियों से बचा जा सकेगा।

 

रमा देवी निवासी बसगांव ने बताया कि उन्होेने वर्ष 2016 एक भूमि 900 वर्ग फीट क्रय की थी लेकिन उनका खेत नम्बर गलत खाते में दर्ज हो गया है। उन्होंने राजस्व उप निरीक्षक से वार्ता की उन्होंने बताया कि खेत नम्बर व प्लाट का 143 हो जायेगा। लेकिन आज तक ना खेत नम्बर सही दर्ज नही हुआ साथ ही 143 भी नही हुआ है। उन्होने बताया कि इस कार्य के लिए उन्होंने पटवारी को 40 हजार की धनराशि दी। जिस पर आयुक्त ने गम्भीरता से लेते तहसीलदार को पटवारी के आरोप पत्र देेने के साथ ही जिलाधिकारी को अनुशासनिक जांच के आदेश दिये।

 

सिचाई विभाग अल्मोडा से चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी करम सिंह अधिकारी जून 2022 में सेवानिवृत्त हुये लेकिन आथिति तक पेंशन प्रकरणो की स्वीकृति नही हो पाई है। आयुक्त ने अधिशासी अभियंत सिचाई एवं लेखाकार अल्मोडा को कार्यालय मे तलब कर एक सप्ताह के भीतर पेंशन की प्रकरणों की आपत्तियों के निस्तारण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

ALSO READ:  वीडियो--: कैंची धाम में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ । एस एस पी सहित जिले के अधिकारी व्यवस्था बनाने में जुटे ।

 

 

विगत जनसुनवाई में हरीश सिंह ग्राम रणाऊ लगडा जनपद अल्मोडा ने बताया कि वर्ष 2018 में दो प्लाट टंाजिट कैम्प रूद्रपुर मे क्रय रजिस्ट्री भी कर ली थीे। लेकिन मेरी पत्नी के नाम से जो प्लाट क्रय किया गया था उक्त प्लाट में दूसरे व्यक्ति ने भवन का निर्माण कर लिया है। इस सम्बन्ध में भूस्वामी से वार्ता के उपरान्त जमीन की धनराशि 4 लाख 75 हजार वापस करने का वादा किया। सुरेश चन्द्र द्वारा 4 लाख 75 हजार की धनराशि ऑनलाईन की गई। जिस पर हरीश सिंह ने आयुक्त का आभार जताया।

 

जनसुनवाई में भागीरथी राणा कमुवागाजा नरसिंह तल्ला ने विगत जनसुनवाई में बताया कि मेरे समीप मन्दाकनी अर्पाटमैंट बना है जिसमें 24 परिवार निवास करते है। मन्दाकनी अर्पाटमेंट मे बिल्डर्स ने अर्पाटमेंट में पानी निकासी हेतु कोई सोख्ता टैंक का निर्माण नही होने से क्षेत्र के लोंगों को परेशानी हो रही है। आयुक्त संज्ञान लेते हुये भागीरथी राणा को समस्या से निजात दिलाया। भागीरथी राणा ने आयुक्त का धन्यवाद किया।

———————————————–

जिला सूचना अधिकारी नैनीताल 05946-220184

By admin

"खबरें पल-पल की" देश-विदेश की खबरों को और विशेषकर नैनीताल की खबरों को आप सबके सामने लाने का एक डिजिटल माध्यम है| इसकी मदद से हम आपको नैनीताल शहर में,उत्तराखंड में, भारत देश में होने वाली गतिविधियों को आप तक सबसे पहले लाने का प्रयास करते हैं|हमारे माध्यम से लगातार आपको आपके शहर की खबरों को डिजिटल माध्यम से आप तक पहुंचाया जाता है|

You cannot copy content of this page