गुणादित्य (अल्मोड़ा)। अयोध्या में श्रीरामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देशभर में हो रहे धार्मिक व सांस्कृतिक महोत्सवों की तरह यहां स्थित प्रसिद्ध आदित्य मन्दिर में भी 22 जनवरी को सुंदरकांड व भंडारे के आयोजन की तैयारी की जा रही है । इस आयोजन को भव्य रूप देने के लिये गुणादित्य, स्वाड़ी, पाली,धार,कुशैल के लोग आवश्यक तैयारी में जुटे हैं । जागेश्वर के विधायक मोहन सिंह मेहरा,जो कि गुणादित्य के ही रहने वाले है,भी इस आयोजन के लिये उचित मार्गदर्शन दे रहे हैं ।

ALSO READ:  वनस्पति विज्ञान की शोधार्थी जोया साह ने दी पी एचडी की अंतिम मौखिक परीक्षा ।

    गुणादित्य स्थित आदित्य भगवान के पुजारी मुख्यतः पालीवाल व मेलकानी परिवारों के लोग हैं । जहां हर माह पूजा व भोग लगाने हेतु इन परिवारों की बारी लगी है । पूस माह के इतवार को गुणादित्य में जलाभिषेक का विशेष महत्व है ।
   इधर 22 जनवरी को अयोध्या में नव निर्मित श्रीराम मन्दिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा व अभिषेक होना है । इस आयोजन को भव्य रूप देने व प्रत्येक जन साक्षी बनने को आतुर है और देश भर धार्मिक समारोह हो रहे हैं । इसी क्रम में गुणादित्य में भी पाली व गुणादित्य ग्राम सभाओं के लोग सामूहिक रूप से सुंदरकांड पाठ व भंडारे का आयोजन कर रहे हैं । जिसे दोनों गांवों के लोगों की आम सहमति मिल रही है । गांव के जागरूक लोग इस आयोजन को आकर्षक व भव्य रूप देने के प्रयास में लगे हैं और लोगों से इस आयोजन में भागीदारी की अपील की जा रही है ।

By admin

"खबरें पल-पल की" देश-विदेश की खबरों को और विशेषकर नैनीताल की खबरों को आप सबके सामने लाने का एक डिजिटल माध्यम है| इसकी मदद से हम आपको नैनीताल शहर में,उत्तराखंड में, भारत देश में होने वाली गतिविधियों को आप तक सबसे पहले लाने का प्रयास करते हैं|हमारे माध्यम से लगातार आपको आपके शहर की खबरों को डिजिटल माध्यम से आप तक पहुंचाया जाता है|

You cannot copy content of this page