नैनीताल । कुमाऊं विश्व विद्यालय की कल 27 दिसम्बर से प्रस्तावित परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं । ये परीक्षाएं अब शीतावकाश के बाद होंगी । परीक्षा नियंत्रक प्रो. महेंद्र सिंह राणा की ओर से यह जानकारी दी गई है ।

उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा निदेशालय हल्द्वानी के पत्रांक- डिग्री विविध-शै०कै०/5575/2023-24 दिनांक 22 दिसम्बर 2023 तथा अपर सचिव, उत्तराखण्ड शासन के पत्रांक- 491/XXIV-C-1/2023-12(1092022 उच्च शिक्षा अनुभाग 1 दिनांक 06 जुलाई 2023 के अनुपालन में देय शीतावकाश व परिसर / महाविद्यालय / संस्थान के निर्देशकों/प्राचार्यों के माध्यम से प्रेषित प्रत्यावेदनों में सम्यक विचारोपरान्त कुमाऊँ विश्वविद्यालय की वर्ष 2023 की दिनांक 27-12-2023 से प्रारम्भ होने वाली एन०ई०पी० स्नातक तृतीय (बी०ए०/ बी०एस०सी०/ बी०काम०) व स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर (एम०ए०/एम०काम०/एम०एस-सी०) की परीक्षाएँ स्थगित की जाती है। उक्त परीक्षाएँ शीतावकाश के उपरान्त संपादित कराई जायेगी। परिसर / महाविद्यालयों से अपेक्षा की जाती है कि शीतावकाश के दौरान ऑनलाईन माध्यम से कक्षाएँ संचालित करते हुए विद्यार्थियों की मांग के अनुरूप पाठ्यक्रम पूर्ण किया जाय।

ALSO READ:  नैनीताल बैंक को निजी हाथों में सौंपने के बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रयासों के विरोध में नैनीताल बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के आह्वान पर शनिवार को बंद रही बैंक की शाखाएं ।

एन०ई०पी० स्नातक तृतीय (बी०ए०/ बी०एस०सी०/ बी०काम०) व स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर (एम०ए०/एम०काम० / एम०एस-सी०) का संशोधित परीक्षा कार्यक्रम शीघ्र ही विश्वविद्यालय की आधिकारिक वैबसाईट पर पृथक से अपलोड किया जायेगा।

सम सेमेस्टर की परीक्षाएँ मई माह में प्रस्तावित है सत्र नियमित करने हेतु विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं के उपरान्त सम सेमेस्टर की कक्षाएँ संचालित कराई जायेगी। उक्त अवधि के कुल शिक्षण काल के सापेक्ष पाठ्यक्रम को उसी अनुपात में कम करते हुए सम सेमेस्टर परीक्षाओं को उपरोक्त शासनादेश में उल्लिखित अवकाश से पूर्व ही सम्पादित कराया जाना अपेक्षित है। महाविद्यालय के प्राचार्यों एवं परिसर निदेशकों से उक्त सूचनाओं को यथा समय विद्यार्थियों तक पहुँचाने एवं सम सेमेस्टर परीक्षा अवधि को दृष्टिगत रखते हुए कक्षाओं का संचालन सुनिश्चित करने का आवाहन किया है। आगामी सामान्य निर्वाचन में शासन द्वारा जिन महाविद्यालयों का अधिग्रहण किया जाता है ऐसे महाविद्यालयों में कक्षाओं का संचालन आनलाईन माध्यम से कराये जाने की अपेक्षा की गई है। सन्दर्भित महाविद्यालयों में स्थान की अनुपलब्धता के दृष्टिगत परीक्षाओं को निकस्टथ अन्य महाविद्यालय / संस्थानों में सम्पादित कराया जाना प्रस्तावित है।

ALSO READ:  वीडियो--: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी दो दिन रहेंगे नैनीताल । संशोधित कार्यक्रम जारी ।

उक्त के अतिरिक्त दिनांक 27-12-2023 से प्रारम्भ होने वाली व्यवसायिक पाठ्यक्रम तथा वर्तमान संचालित स्नातक (बी०ए०/ बी०एस०सी०/ बी०काम०) पंचम सेमेस्टर तथा तृतीय सेमेस्टर ओल्ड कोर्स की परीक्षा का परीक्षा कार्यक्रम यथावत रहेगा।

परीक्षा नियंत्रक

By admin

"खबरें पल-पल की" देश-विदेश की खबरों को और विशेषकर नैनीताल की खबरों को आप सबके सामने लाने का एक डिजिटल माध्यम है| इसकी मदद से हम आपको नैनीताल शहर में,उत्तराखंड में, भारत देश में होने वाली गतिविधियों को आप तक सबसे पहले लाने का प्रयास करते हैं|हमारे माध्यम से लगातार आपको आपके शहर की खबरों को डिजिटल माध्यम से आप तक पहुंचाया जाता है|

You cannot copy content of this page